देश को कोई भी नागरिक, चाहे वह किसी भी उम्र का हो, यदि वह सड़क का प्रयोग करता है तो उसे यातायात नियमों की जानकारी ही नही अपितु नियमों का पालन करना भी चाहिए ताकि उसके साथ अन्य सड़क प्रयोगकर्ता सहज, सुगम व सुरक्षित तरीके से आवागमन कर सके। चूंकि सड़क पर विभिन्न प्रकार के वाहनों के अतिरिक्त पैदल भी आवागमन करते हैं इसलिए आवागमन को सुगम व सुरक्षित बनाये जाने के लिए यातायात नियमों की श्रृंखला बनायीं गयी है जिससे बिना किसी टक्कर और असुविधा से सुगमता पूर्वक आवागमन कर सके।

                                विगत कुछ वर्षों में रायपुर शहर हर क्षेत्र में विकसित हुआ है। रायपुर शहर मंे यातायात संबंधी समस्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। जिनसे यातायात पुलिस पूरी निपुणता व सक्षमता से निपट रही है तथा यातायात व्यवस्था को सुरक्षित एवं सुचारू बनाये जाने हरसंभव प्रयास कर रही है। रायपुर यातायात पुलिस के प्रयत्न की सफलता सड़क प्रयोगकर्ता के सहयोग पर निर्भर करती है। रायपुर शहर मंे आवागमन के लिए उपलब्ध सड़कंे एवं पार्किंग स्थल वाहनों की संख्या के अनुरूप विकसित नही हुए हैं। यातायात को सुगम, सुरक्षित एवं निर्बाध गति से निरंतर बनाये रखने में सड़क उपयोगकर्ता को यातायात नियमों की जानकारी तथा पालन के प्रति जागरूक होना अति आवश्यक है।

                                मनुष्य एवं मशीन का यदि उत्तम सामंजस्य न हो तो परिणाम दुःखद होता है। एक अच्छा वाहन चालक वही है जो विपरित परिस्थिति पर या किसी अन्य वाहन चालक के गलती पर भी सुगमता व सुरक्षित तरीके से वाहन संचालन करें। यातायात संचालन के लिए अनेक मशीनी उपाय हैं तथा नियंत्रण हेतु कानूनी प्रावधान है। किन्तु यह मशीनी उपाय एवं कानूनी प्रावधान उतना कारगर नही हो सकता जब तक सड़क का प्रयोग करने वालों को यातायात नियमों की पूर्ण जानकारी न हो।

                इस पुस्तिका के माध्यम से यातायात पुलिस रायपुर का यह प्रयास है कि शहर के यातायात को सुगम एवं सुरक्षित बनाये रखने हेतु जनता अपने अमुल्य सहयोग को समझे तथा यातायात को सुगम एवं सुरक्षित बनाने की दिशा में स्वस्फूर्त भागीदारी निभाते हुए यातायात पुलिस रायपुर के इस प्रयास को सार्थक बनाने में सहयोग प्रदान करें।

                आईये हम सब मिलकर राजधानी रायपुर की यातायात व्यवस्था को सुगम एवं सुरक्षित बनायें ।

                                                                                                                                                       

                                                                                                                     यातायात पुलिस

                                                                                                                             रायपुर