यातायात संचालन के लिए बनाये गये संकेत

विश्व के जितने भी आवागमन के साधन है, सभी आवागमन के साधनों को सुचारू, सुगम एवं सुरक्षित तरीके से आवागमन कराने के लिए सिग्नल (संकेत) बनाये गये हैं एवं संकेतकों का पालन कराने के लिए सिग्नल मैन तैनात किये गये है जैसे – वायु यान में एयर ट्रैफिक कंट्रोलर, रेल-यान में सिग्नल मैन। इनका दायित्व है कि चालक को उचित व सही संकेत बताकर सुरक्षित तरीके से आवागमन करावें।

उसी प्रकार सड़क परिवहन को सुचारू एवं सुरक्षित आवागमन कराने का दायित्व सिग्नल मैन के रूप में यातायात पुलिस की है । सड़क परिवहन के अतिरिक्त अन्य परिवहन के साधनों का सिग्नल मैन विशेष तौर पर एक यान के चालक को सिग्नल करता है । किन्तु सड़क पर आवागमन करने वाले यानों का सिग्नल मैन (यातायात पुलिस) किसी एक ही यान को सिग्नल नही करता है, वह संकेत बताकर रूकने या जाने को निर्देशित करता है तो सैकड़ो की संख्या में यान जो इंजन से संचालित है या मानव शक्ति से संचालित है या पशु शक्ति से संचालित है सभी को एक साथ सिग्नल करता है। सभी यानों का चालक अलग-अलग व्यक्तियों के हाथों में होता है । यदि सड़क परिवहन के सिग्नल मैन अर्थात यातायात पुलिस के संकेत को पालन नही करें तो दुर्घटना घटित होने की संभावना अधिक होता है ।

सड़क परिवहन के सुचारू आवागमन हेतु विभिन्न प्रकार के संकेत बनाये गये है । किन्तु उन संकेतको को मुख्यतः 04 भागों में विभाजित कर सकते हैं ।

01.   सड़क चिन्ह एवं सड़क संकेत

02.   वाहन चालक संकेत

03.   यातायात नियंत्रक विद्युत संकेत

04.   यातायात पुलिस का हाथ संकेत